पुलिस अधीक्षक द्वारा अभियान चलाकर शहर के संपूर्ण क्षेत्र में की गई जन चौपाल की बैठक लोगों की समस्याओं को देखते हुए की जा रही चौपाल की बैठक ।

शिखर36गढ़ :-जन चौपाल में कॉलोनी के सभी गणमान्य सदस्यों ने हिस्सा लिया  हजारों की संख्या में लोग बैठक में शामिल हुए। डायल 112 के सदुपयोग के बारे में भी जानकारी दी गई वही थाना प्रभारियों की बैठक लेकर  बैठक में सुरक्षा संबंधी उपकरणों की दी गई जानकारी। साइबर अपराध, नशा उन्मूलन, ऑनलाइन ठगी, सीसीटीवी कैमरा की महत्त्व, संपत्ति संबंधित अपराधों व अन्य मुद्दों पर चर्चा  पुलिस महा निरीक्षक  दीपांशु काबरा के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक  प्रशांत अग्रवाल के मार्गदर्शन पर संपूर्ण थाना प्रभारियों एवं थाना स्टाफ द्वारा अपने क्षेत्र के सभी कॉलोनी एरिया में जन चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें कालोनियों के सभी गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया। जन चौपाल में लोगों को साइबर अपराध, महिला संबंधी अपराध, नशा उन्मूलन, सीसीटीवी कैमरे की महत्व, संपत्ति संबंधी अपराधों, के बचाव और रोकथाम की जानकारी दी गई लोगों की सुरक्षा संबंधी समस्याओं पर भी चर्चा किया गया एवं उससे बचने के उपाय भी बताए गए। इसके अतिरिक्त अन्य विषयों जानकारी दी गई जो कि इस प्रकार हैं । कालोनियों में घूम घूम कर सामान बेचने वाले एवं संदिग्ध व्यक्तियों को पहचानने वह नजर रखने की जानकारी दी गई। कॉलोनी एरिया में अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने हेतु प्रोत्साहित किया गया।


अपने माता पिता या अभिभावक का नाम घर का पता एवं मोबाइल नंबर याद रखें ताकि कहीं रास्ता भटक जाने पर पुलिस को बता सके। 112 के सदुपयोग को बताते हुए, डायल 112 की संपूर्ण जानकारी दी गई  जब घर में माता-पिता या अभिभावक ना हो तो किसी अचीत व्यक्ति को घर में ना आने दे। रात में कहीं अनजान जगह पर ना जाएं  व ना रुके।यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान जैसे बाज़ार या पार्क में अपने माता पिता से अलग हो गए हों तो स्वयं उनकी तलाश करने के बजाय किसी पुलिसकर्मी की मदद लें।

उन्हें अपने माता पिता का नाम व पता बताये। वे निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगे।कभी भी अपनी सम्पति, बैंक खाता, जमा पैसा आदि के बारे में नौकर-चाकर या किसी अपरिचित व्यक्ति के सामने खुलासा न करें।जब आप काम के लिए किसी को घर में रखते हैं, तो कभी भी उसे अकेला छोड़कर न जाएँ। किसी भी निजी जानकारी जैसे पासवर्ड, एटीएम पिन आदि को सार्वजनिक न करें। इसके अतिरिक्त अन्य विषयों की भी जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *