केबीसी के हाट सीट पर बैठे हाई कोर्ट बिलासपुर के कार्यालय सहायक मंतोष, जीते इतने के पुरस्कार 3.20 लाख

बिलासपुर शिवा गोरख

बिलासपुर। कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी-12) में अमिताभ बच्चन के सामने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए तिफरा बिलासपुर निवासी हाई कोर्ट के कार्यालय सहायक के प्रतिभागी मंतोष कश्यप ने 3.20 लाख रुपये जीते। मंतोष ने कहा कि इस रकम को वे अब अपनी बेटी के पढ़ाई और छोटे भाई के लिए एक रेस्टोरेंट खोलने पर खर्च करेंगे। मंतोष ने हाट सीट पर सभी का दिल जीत लिया।

केबीसी में मंतोष फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड क्लियर करने के बाद अमिताभ बच्चन के सामने हाटसीट पर आए। महानायक ने वीडियो विजुअल के जरिए मंतोष के जीवन पर प्रकाश डाला। किस तरह से पिता के गुजरने के बाद मां ने चाय दुकान के जरिए पालन पोषण किया।

छोटी उम्र से ही मां के साथ चाय की दुकान में हाथ बटाते हुए चाय के साथ समोसे और दही की चटनी बनाना सीख गया। वहीं एक सवाल का जवाब देने के बाद मंतोष ने अमिताभ बच्चन की एक फिल्म के सिक्वल को लेकर डिमांड कर दी।

पहला प्रश्न आया कि कौन सा व्यंजन आमतौर पर गोल, चौकोर और त्रिभुज तीन आकारों में बनाया जाता है? इस सवाल का सही जवाब दिया-पराठा। एक हजार रुपये जीतने के बाद खेल में रोमांच आ गया। देशभर की नजरें अब मंतोष पर थी। खेल के बीच एक सवाल आया कि भारत के इनमें से कौन से राष्ट्रपति ने कभी भी उपराष्ट्रपति के तौर पर काम नहीं किया? इस सवाल पर मंतोष अटक गए और उन्होंने 50-50 लाइफ लाइन का इस्तेमाल किया।

फिर भी वो इसे लेकर असमंजस में थे। वीडियो काल कर दोस्त की मदद ली वहां भी सफलता नहीं मिली। आखिरी लाइफ लाइन आस्क दी एक्सपर्ट ली। इसके बाद इस सवाल का सही जवाब दिया- नीलम संजीव रेड्डी। इसके बाद तालियों से सभी ने स्वागत किया। सवाल आया कि 2020 में आयोजित एफआइडीई आनलाइन शतरंज ओलंपियाड में किन दो देशों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था? मंतोष ने इस सवाल का गलत जवाब दिया। रूस और जापान। जबकि इसका सही जवाब था भारत-रूस। इसके साथ ही खेल से बाहर हो गए।

प्रमुख सवालों से पड़ा पाला

मंतोष के सामने हाट सीट पर टेस्ट मैचों में सबसे पहले 600 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज कौन हैं? सुजीत सरकार की फिल्म गुलाबो-सिताबो में इसके मुख्य किरदार मिर्जा और बांके के बीच किस तरह का रिश्ता है? विंडोज कंप्यूटर्ज में की-बोर्ड शार्टकट कंट्रोल+एस का उद्देश्य क्या है? बाजीगर फिल्म का एक गाना पहचानने के साथ बिलासपुर जिले में स्थित देवरानी और जेठानी दोनों मंदिर मुख्य रूप से किसे समर्पित हैं? और कौन सी पुस्तक पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा नहीं लिखी गई है? जैसे सवाल पूछे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *