सिम्स के स्वशासी समिति की बैठक संपन्न सीवरेज समस्या एक माह के भीतर निराकृत करने का निर्देश दिया संभागायुक्त ने

बिलासपुर शिवा गोरख


बिलासपुर 29 जुलाई 2021। छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर के स्वशासी समिति की 22वीं बैठक संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सिम्स मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल के सुचारू संचालन के लिए कई निर्णय लिए गये। संभागायुक्त ने सिम्स में सीवरेज की समस्या के स्थायी निदान हेतु पीडब्लूडी और नगर निगम को मिलकर कार्य करने और एक माह के भीतर इस समस्या का निराकरण करने का निर्देश दिया।
संभागायुक्त कार्यालय बिलासपुर में आयोजित इस बैठक में गत बैठक के पालन प्रतिवेदन का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया गया। सिम्स के भवन मरम्मत हेतु 25 करोड़ की राशि का प्रस्ताव बजट में शामिल करने हेतु भेजा गया है। इस संबंध में डीन द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि सिम्स के नव प्रवेशित छात्रो को आधार पाठ्यक्रम जिसमे स्थानीय भाषा, कम्प्यूटर, खेल कूद इत्यादि का अध्यापन कराने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर से अनुबंध हो गया है। सिम्स के चिकित्सालय में मैक्नाईज्ड सेन्ट्रल लाॅण्ड्री वाशिंग मशीन हेतु एसईसीएल द्वारा राशि स्वीकृत की गई है। सर्जिकल विभाग में लिफ्ट के लिए भी एसईसीएल द्वारा राशि प्रदान की गई है।
परिसर स्थित मंदिर की अन्यंत्र शिफ्टिंग के लिए प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश नगर निगम को दिया गया।
चिकित्सालय के वार्षिक स्वशासी बजट 2020-21 के कार्यो की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी गई। चिकित्सालय में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, फ्लोर क्लीनिंग मशीन, हाईप्रेशर वाॅसर, मेडिकल रिकार्ड विभाग में सर्वर एवं इनर्वटर स्थापना, आपातकालीन चिकित्सा विभाग एवं अन्य शाखाओं हेतु कम्प्यूटर सेट, चिकित्सालय के रक्त कोष, बर्न, केजुअल्टी आदि वार्डो में ए.सी. स्थापना, आपातकालीन चिकित्सा वार्ड में मल्टीपैरा माॅनिटर स्थापना की जानकारी दी गई। अस्पताल में फर्नीचर क्रय करने के पूर्व भंडार का भौतिक सत्यापन कराने के पश्चात आवश्यकतानुसार क्रय की कार्यवाही करने का निर्देश संभागायुक्त ने दिया।
बैठक में सत्र 2021-22 में स्वशासी मद से संपादित कार्यो की कार्योत्तर स्वीकृति का अनुमोदन किया गया।
सिम्स चिकित्सालय में 200 केएलडी का ईटीपी स्थापित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। सिम्स महाविद्यालय के फार्माकोलाॅजी विभाग में केल लैब और स्किल लैब स्थापना के लिए स्वशासी मद से प्रस्तावित कार्याें का अनुमोदन किया गया। संभागायुक्त ने निर्देशित किया कि सिम्स द्वारा छात्रों को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेड का पंजीयन कराया जाए। जिससे प्रशिक्षण उपरांत उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जा सकेगा। स्वशासी समिति द्वारा पूर्व में आरटीपीसीआर मशीन क्रय करने का निर्णय लिया गया था। वर्तमान में सीएसआर मद और सामाजिक संस्था द्वारा एक-एक आरटीपीसीआर मशीन सिम्स को उपलब्ध कराया जा चुका है। अतएव उक्त मशीन क्रय के प्रस्ताव को विलोपित करने एवं सिम्स के भवन में तड़ित चालक लगाने के लिए तात्कालिक रूप से स्वशासी मद से राशि व्यय करने का निर्णय लिया गया। कोविड-19 के तीसरे लहर की संभावना को देखते हुए चिकित्सालय के शिशु रोग वार्ड में आॅक्सीजन गैस पाईपलाइन स्थापित करने का निर्णय लिया गया।
एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए हाॅस्टल, महाविद्यालय के लिए नवीन जनरेटर स्थापना, स्नाकोत्तर छात्रावास का रिनोवेशन, सीनियर रेसींडेट हाॅस्टल में लिफ्ट स्थापना, छात्रावास के मरम्मत एवं विद्युतीकरण के संबंध में निर्णय लिया गया।
बैठक में सिम्स की डीन डाॅ. तृप्ति नागरिया, अधीक्षक डाॅ. पुनीत भारद्वाज, उपायुक्त श्रीमती अर्चना मिश्रा, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अंशिका पाण्डेय सहित सिम्स के अधिकारी तथा संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *