विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कमिश्नर ने ली अधिकारियों की बैठक. पटवारियों को मतदान केंद्र की व्यवस्था के लिए बनाया जाएगा नोडल अधिकारी

बिलासपुर…….. संभाग के संभागायुक्त टी.सी.महावर की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव 2018 की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा एवं पारस्परिक समन्वय के लिये कमिश्नर कार्यालय बिलासपुर में संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक रखी गई। बैठक में श्री महावर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि चुनाव कार्य की गंभीरता को समझें एवं निर्वाचन आयोग के मापदण्डों के अनुरूप शत-प्रतिशत तैयारी सुनिश्चित करें।

संभागायुक्त ने मतदान केन्द्रों में चाक-चौैबन्द व्यवस्था करने के लिये विभिन्न विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। वर्षा ऋतु के बाद मतदान केन्द्रों के रूट चार्ट के अनुसार  मार्गों का मरम्मत करने, मार्गों में आने वाले क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया और सड़कों का आकलन कर उनके मरम्मत हेतु तैयारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को मतदान केन्द्रों की सूची प्राप्त कर केन्द्रों की जांच करने एवं यह रिपोर्ट देने कहा कि मतदान की दृष्टि से भवन उपयुक्त है या नहीं। केन्द्र में बिजली, पानी की सुविधा एवं अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हों। केन्द्रों की साफ-सफाई, शौचालय, दिव्यांगों की सुविधा के लिये रैम्प है या नहीं यह भी देखा जाए। संभागायुक्त ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से कहा कि स्ट्रांग रूम के सुरक्षा की जवाबदारी भी विभाग के अधिकारियों की है इसलिए स्ट्रांग रूम का अवलोकन कर लें और सभी आवश्यक व्यवस्था बनाये। मतदान सामग्री वितरण, मतगणना केन्द्र के लिये स्थान का चयन, मतदान व मतगणना केन्द्रों में बेरिकेट्स, जाली की व्यवस्था वाहनों की पार्किंग व्यवस्था इन सभी की प्रारंभिक तैयारी करने के निर्देश दिये। चुनाव व्यय के मद्देनजर चुनाव में लगने वाले सभी सामग्रियों का रेट कोटेशन मंगाने का निर्देश दिया गया है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि चुनाव के दौरान संभाग में वाहनों की उपलब्धता के लिये योजना बना लें ताकि समय पर आवश्यकतानुसार वाहन उपलब्ध हो। बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ट्रांसफार्मर और लो वोल्टेज की समस्या का आकलन कर लें। जो भी तकनीकी समस्या हो उनका निराकरण करें। जहां बिजली की समस्या है वहां सोलर लाईट की व्यवस्था की जाये। निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी विभागों में नोडल अधिकारी नियुक्त करने कहा। जिन स्कूलों में मतदान केन्द्र बनाये गये हैं वहां बाउण्ड्रीवाल और मरम्मत की आवश्यकता देख लें। पीएचई विभाग के अधिकारियों को मतदान केंद्रों में पेयजल की व्यवस्था देखने कहा। बिगड़े हैण्डपम्पों को सुधारने, नल जल योजना, स्पार्ट सोर्स की मरम्मत कर ली जाए। उन्होने कहा कि निर्वाचन आयोग मतदान केन्दों में आधारभूत सुविधाओं के लिये गंभीर है इसलिए इस कार्य में कोई ढिलाई ना हों। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का निरीक्षण कर लें और मरम्मत के बाद रिर्पोर्ट भी दें। उन्होने बताया कि मतदान केन्द्रों मे स्थानीय व्यवस्था के लिये पटवारियों को सुपरवाईजर बनाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को मतदान केंद्रों, सामग्री वितरण केन्द्र और मतदान प्रशिक्षण के दौरान चिकित्सकों की टीम  तैनात करने एवं आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। संभागायुक्त ने कहा कि 1 जनवरी 2018 के आधार पर मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इस तिथि को जो युवा 18 वर्ष के हो गये हैं। उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिये उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का निर्देश दिया। स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिये विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी साथ ही ईवीएम व वीवीपेट मशीनों के उपयोग के संबंध मे जागरूकता कार्यक्रम चलाया जायेगा। जिसके लिये आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *